EdCIL (India) Limited, A Government of India Enterprise, An ISO 9001:2008 & 14001: 2004

  • Decrease font size
  • Default font size
  • Increase font size
  • default color
  • red color
  • green color
मुख्य पृष्ट arrow नागरिक चार्टर
नागरिक चार्टर

1981 में निगमित एडसिल (इण्डिया) लिमिटेड शिक्षा और मानव संसाधन विकास से संबधित सेवाओं के समूचे स्पेक्ट्रम की पेशकश करने वाला पथप्रदर्शक तथा अग्रणी हैं। एडसिल विश्वव्यापी पदचिन्हों पर काम करते हुए नई उंचाइयों की तलाश करने और उन्हें तय करने तथा क्षितिज का विस्तार करने के मिशन के साथ काम करता है। हम अपने ग्राहकों के साथ मिलकर काम करते हैं ताकि उन्हें उच्च निष्पादन वाले संस्थान और सरकारें बनने में उपकी मदद की जा सके।

हम अपने ग्राहकों को केवल उपके तात्कालिक लक्ष्यों की पूर्ति करके ही नहीं बल्कि उनकी भावी जरूरतों को पूरा करने के लिए नवाचारी समाधान प्रस्तुत करने के लिए भी प्रतिबृद्ध हैं। गहन औद्योगिक विशेषज्ञता के साथ हम अपने ग्राहकों को उनके निष्पादन में सुधार लाने के लिए मदद करने के वास्ते सेवाएं उपलब्ध कराते हैं जैसेकि स्वास्थ्य, कृषि, महिला और बाल विकास, ग्रामीण विकास और संस्कृति में तकनीकी सहायता। एडसिल को संस्थानगत विकास में जिसका संबंध स्कूलों से लेकर पालीटेक्निकों तक और तकनीकी संस्थानों से लेकर विश्वविद्यालयों तक के लिए संस्थानगत भवनों के निर्माण के साथ है विशेष कौशल प्राप्त है। एडसिल एक अग्रणी एकल शिक्षा समाधान प्रदान करने वाला, भारतीय संस्थानों में छात्रों का स्थानन करने वाला संगठन है जिसके लिए एडसिल विदेशों में भारतीय शिक्षा को बढ़ावा देने तथा अन्य देशाों के साथ गहन सहयोग और वैचारिक आदान-प्रदान द्वारा प्रेषण तथा विशेषज्ञतापूर्ण संसाधन व्यक्तियों का आदान प्रदान करने के लिए जो कि विश्वव्यापी समाज के लिए महत्वपूर्ण है भारत सरकार की एक नोडल एजेंसी है। इसकी स्थापना के समय से परीक्षण ने, जो कि भारत में और विदेशों में विभिन्न संस्थानों के लिए अध्यापकों, व्यावसायिकों और स्टाफ की भर्ती के लिए सेवाओं सहित डिप्लोमा, अवर स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में छात्रों के दाखिले के लिए परीक्षण कि्रयाकलापों की देखभाल करता है, एडसिल को शैक्षिक समाधान प्रस्तुत करने वाले एक अग्रणी प्रदाता का स्थान प्रदान किया है।

क्या है जो एडसिल को अग्रणी बनाता है?

  •   एक मिनी रत्न संगठन
  • वर्ष 1998-99 के लिए प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार प्राप्त हुआ।
  • प्रतिबद्ध और योग्य कार्यबल, विख्यात विशेषज्ञों द्वारा एसाइनमेंट आधार पर समर्थित नमनशील और नवाचारी व्यक्ति।
  • शिक्षा और एचआरडी में सेवाओं के समूचे स्पेक्ट्रम की पेशकश करने वाला एकमात्र संगठन।
  • अधिक विश्वसनीयता क्योंकि यह सार्वजनिक क्षेत्र का एकमात्र उपक्रम है और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन एक नोडल एजेंसी है।
  • इस संगठन के लिए भविष्य में और व्यापक कार्यक्षेत्र विद्यमान है क्योंकि शिक्षा और एचआरडी विश्वव्यापी दृष्टि से सबसे तेजी से बढ़ने वाले क्षेत्र हैं।

एडसिल अपने ग्राहकों के निष्पादन में उनकी मदद करने के लिए सही व्यक्ति, समाधान और सेवाएं जुटा सकता है। 1991-92 से 125 लाख रूपए की मामूली प्रदत्त पूंजी के साथ इस कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2005-06 के लिए 415 लाख (अनंतिम) (कर-पूर्व) अभी तक का सर्वाधिक लाभ कमाया है। एडसिल ने निगम योजना अवधि 2006-11 के दौरान कारोबार और लाभकारिता-दोनों में निरंतर उन्नति करने का लक्ष्य रखा है।

एडसिल ने अपनी कार्यनीतियों के कार्यान्वयन के परिणामों पर बल देते हुए अपने सुधारात्मक कि्रयाकलापों में प्राण फूंकने और उनकी रूपरेखा तैयार करने की योजना बनाई है जिसे रोड शो, संगोष्ठी एवं-परामर्श, मीडिया कि्रयाकलापों, जनसंपर्क कि्रयाकलापों, छवि निर्माण तथा प्रभावित करने के साथ जोड़ा जाएगा। हमारी संकल्पना यह है कि भारतीय शिक्षा को विदेशों में बढ़ावा देने के हमारे लक्ष्य को और आगे बढ़ाया जाए जिसमें एडसिल विभिन्न देशों के लोगों तक पहुंचने के हमारे लक्ष्य को पूरा करने के वास्ते एकल विंडो नोडल सेवा प्रदाता बना रहे। इसीलिए कंपनी की अपेक्षाएं, उपलब्धियां तथा भावी दृष्टिकोण शिक्षा और भारतीय शिक्षा और भारतीय  शिक्षा तथा मानव संसाधनों के लिए समग्र ब्रैंड छवि के संवर्ध्दन के प्रति लक्षित हैं।
 

शीघ्र अभिगमन

एडसिल के बारे में
सेवाओं का क्षेत्र
ग्राहक-गण
कौन क्या है
वार्षिक रिपोर्ट
सूचना के अधिकार
नागरिक चार्टर
सतर्कता आयोग
महत्वपूर्ण कड़ियाँ
संबंधित संस्थान